All Candlestick Patterns PDF in Hindi

All Powerful Candlestick Patterns in Hindi जो किसी भी शेयर के भविष्य के बारे में जानने में आपकी मदद करेंगे। कैंडलस्टिक पैटर्न या मोमबत्ती पैटर्न एक ऐसी तकनीक है जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत जल्द शेयर मार्किट को समझकर अमीर बन सकते हैं।

इस तकनीक का इस्तेमाल करके बड़े बड़े स्टॉक ट्रेडर्स हर रोज लाखों रूपये की ऑप्शन ट्रेडिंग करते हैं लेकिन उस हिसाब से टैक्स भी देना पड़ता है तो ट्रेडिंग करना और अमीर बनना दोनों अलग अलग बातें हैं।

आज के युग की सबसे बड़ी ताकत न तो पैसा है और न ही बल है। बल्कि वह एक ऐसी चीज़ है जो बहुत कम लोगो के पास होती है पर जिसके पास होती है, दुनिया उसी के इशारो पर चलती है। जी हाँ आपने बिलकुल सही सोचा मैं बात कर रहा हूँ नॉलेज की।

ज्ञानी व्यक्ति कठिन से कठिन हालातों में भी अपने लिए उचित अवसर ढूंढ लेता है जबकि एक आम आदमी सर पटककर किस्मत को ही सारा दोष देता है और अपनी मुश्किलों में ही फस कर रह जाता है इसलिए स्टॉक मार्किट में घुसने से पहले ये ज्ञान लेना बहुत जरुरी है।

कैंडलस्टिक पैटर्न या मोमबत्ती पैटर्न के बारे में जानना क्यों जरुरी है?

अगर आप स्टॉक मार्किट को समझना चाहते हैं तो आपको कैंडलस्टिक पैटर्न को जानना बहुत जरुरी है क्योंकि ये आपको मार्किट की सही दिशा जानने में मदद करते हैं। इन्हे पढ़कर आप समझ सकते हैं कि आने वाले समय में मार्किट कहाँ जा सकता है।

via Vecteezy

वैसे तो ये एक प्रकार से कुंडली बनाने जैसा है पर यह काफी हद तक सही साबित होते हैं। इनके बारे में पता करना इसलिए भी आवश्यक है क्योंकि ये बहुत बार रिपीट होते हैं और अगर आप पहले से किसी शेयर का भविष्य बता पाए तो लाभ होना पक्का है लेकिन हर बार वहीं पैटर्न बने ऐसा जरुरी नहीं।

तो चलिए जानते है कैंडलस्टिक होता क्या है?

कैंडलस्टिक तकनीक का इतिहास

कैंडलस्टिक तकनीक की खोज 18वी सदी में मुनेहिसा होम्मा नाम के एक चावल व्यापारी ने की थी। उस समय आज की तरह स्टॉक मार्किट ने इतनी तरक्की नहीं की थी और ट्रेडिंग करने के ज्यादा तरीके भी नहीं थे पर फिर भी उसी समय में होम्मा ने टेक्निकल एनालिसिस का एक ऐसा तरीका निकला जिसका इस्तेमाल करके बाजार में होने वाली हलचल को पहले से पता किया जा सके।

वैसे तो होम्मा की मृत्यु 1803 में हो गयी थी जबकि कैंडलस्टिक पैटर्न 1850 में सबके सामने आया फिर भी कैंडलस्टिक पैटर्न की खोज करने का श्रेय मुनेहिसा होम्मा को ही जाता है क्योंकि उन्होंने सबसे पहले इसका इस्तेमाल Sakata, Osaka, जापान में किया था।

Japanese Candlestick Pattern क्या है?

Candlestick Pattern या मोमबत्ती पैटर्न स्टॉक मार्किट में एक दिए गए समय के दौरान होने वाले बदलावों का ग्राफ के रूप में प्रतिनिधित्व करता है। वैसे तो मुख्या रूप से 42 कैंडलस्टिक पैटर्न हैं लेकिन उसमे से भी 35 ऐसे हैं जो लगभग हर बड़ी कंपनी के शेयर में देखने को मिलते हैं।

All Candlestick patterns in hindi

हर एक कैंडलस्टिक में तीन हिस्से होते हैं: Body, Wick और रंग।

अब हम मान रहे हैं कि आप एक दिन के हिसाब से इस पैटर्न का इस्तेमाल कर रहे हैं और जिस समय आप टेक्निकल एनालिसिस कर रहे हैं उस समय मार्किट बंद हो चुका है।

बॉडी

बॉडी कैंडलस्टिक का वो हिस्सा है जो शेयर के उस दिन खुलने और बंद होने के बीच के अंतर को दिखाता है।

Wick

विक या शैडो एक लाइन होती है जो पूरे दिन शेयर प्राइस में होने वाली हलचल को बताती है। जैसे दीपक या मोमबत्ती में बत्ती होती है, ये देखने में वैसी ही लगती है।

रंग

Candlestick Pattern समझते समय ये देखना बहुत जरुरी है कि कैंडल का रंग कैसा है क्योंकि रंग ही ये बताता है कि बाजार में तेज़ी चल रही है या मंदी।

अगर कैंडल हरे या सफ़ेद रंग की है तो इसका मतलब लोग खरीदारी ज्यादा कर रहे हैं जबकि इसके उलट अगर कैंडल लाल या काले रंग की है तो बाजार में भारी बिकवाली है।

जापानीज Candlestick Pattern कितने प्रकार के होते है?

स्टॉक मार्किट में दो प्रकार के कैंडल पैटर्न होते हैं: बुलिश और बेयरिश।

single candlestick pattern types
via Vecteezy

बुलिश Candlestick Pattern तब बनते हैं जब किसी शेयर की क्लोजिंग कीमत पिछले दिन की कीमत से ज़्यादा होती है जबकि बेयरिश पैटर्न तब बनते हैं जब कोई शेयर पिछले दिन की कीमत से कम पर बंद होता है। एक अच्छे शेयर में आपको ये दोनों पैटर्न ही देखने को मिलेंगे।

ऐसा बहुत कम होता है जब लगातार हरी या लाल कैंडल बनती रहे। असल मार्किट जब ऊपर की तरफ चलता है तो थोड़ा बढ़ने के बाद थोड़ा गिरता भी है और संभल जाता है जबकि मार्किट अगर नीचे गिरता है तो थोड़ा गिरने के बाद उठता भी है और फिर गिरता है।

चलिए अब सभी प्रकार के कैंडलस्टिक पैटर्न को समझते है।

All Single Candlestick Patterns in Hindi

Hammer

यह सबसे विश्वसनीय और स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाला Bullish Candlestick Pattern है जो मंदी (downtrend) के बाद बनता है। यह इंगित करता है कि भालू अपने अंतिम कदम के साथ चले गए हैं और अब बैल उच्च स्तर पर कीमत को आगे बढ़ाने के लिए आ रहे हैं।

Hammer Candlestick pattern in hindi
Candles via UX Wing

आमतौर पर यह कैंडल हरे या सफेद रंग की होती है लेकिन अगर डाउनट्रेंड के बाद लाल या काले रंग की इसी तरह की कैंडल बन रही है तो इसे भी बुलिश रिवर्सल सिग्नल माना जाएगा।

Anatomy: लंबी निचली बत्ती/छाया के साथ छोटा ऊपरी शरीर और कोई ऊपरी बाती नहीं। आकार एक वास्तविक हथौड़ा जैसा दिखता है। कभी-कभी लंबी निचली बत्ती से बहुत छोटी बत्ती बन जाती है, वह भी हथौड़ी मानी जाएगी।

Candlestick Pattern के पीछे मनोविज्ञान यह है कि भालू ने कीमतों को नीचे खींचने की पूरी कोशिश की, लेकिन समापन समय से पहले, बुल्स कीमत को उच्च स्तर पर वापस धकेलने में सक्षम थे जिसकी वजह से शेयर अपने दिन की उच्चतम कीमत पर बंद हुआ।

Inverted Hammer

जैसा की नाम से पता चल रहा है, ये हैमर कैंडल का उल्टा होता है। जहाँ हैमर Candlestick Pattern डाउन ट्रेंड के बाद बनती है वहीँ इनवर्टेड हैमर कैंडल अप ट्रेंड के बाद बनती है। यह कैंडल बेयर ट्रेंड की शुरुआत से पहले बनती है और पहले ही ट्रेडर्स को चेतावनी दे देती है कि आगे मंदी आने वाली है।

Inverted Hammer Candlestick pattern in hindi

Morning Star

ये कैंडल मंदी के बीच एक उम्मीद को दिखाती है। जब लगातार लाल कैंडल बन रही हो और अंत में एक बहुत छोटी सी लाल कैंडल बने जिसके अगले दिन एक बड़ी हरी कैंडल बने तो बीच वाली कैंडल को मॉर्निंग स्टार बोला जायेगा।

Morning star candlestick pattern pdf in hindi

Shooting Star

शूटिंग स्टार एक bearish Candlestick Pattern है जो अपट्रेंड के बाद बनता है। यह उस समय पर बनता है जब कोई शेयर ओपन होने के बाद तेजी से बढ़ता है लेकिन जब मार्किट बंद होने का समय आता है वह वापस उसी कीमत पर आ जाता है जिस पर ओपन हुआ था। इसका डिज़ाइन दिखने में मॉर्निंग स्टार से बिलकुल उल्टा दिखाई देता है।

Other Single मोमबत्ती पैटर्न

  • Tweezer Top
  • Doji
  • Spinning Top
  • Hanging Man

Candlestick Pattern Combination

Bullish Harami Candlestick

हिंदी में तो हरामी का मतलब हम सभी जानते है पर अफ़सोस की बात ये है कि Candlestick Pattern हिंदी तकनीक नहीं है बल्कि जापानीज है। तो इनके शब्द के मायने में भी हमको जापानीज भाषा से ही ढूंढने पड़ेंगे। जापानी भाषा में हरामी का मतलब प्रेगनेंट महिला होता है। अगर आप इस कैंडलस्टिक पैटर्न का डिज़ाइन देखेंगे तो यह दिखने में बिलकुल प्रेगनेंट औरत के पेट जैसा लगता है।

Harami Candlestick patterns in hindi

जब पहले दिन लंबी शरीर वाली bearish मोमबत्ती बनती है। दूसरे दिन, एक बड़ी लाल मोमबत्ती के मध्य क्षेत्र में एक छोटी हरी मोमबत्ती बनती है, जिसमें एक गैप अप ओपनिंग होती है। लाल रंग की एक लंबी मंदी की मोमबत्ती बनती है, उसके बाद एक छोटी तेजी से हरी / सफेद मोमबत्ती बनती है जैसा कि चित्र में दिखाया गया है |

Bullish Engulfing

अगर यह पैटर्न डाउनट्रेंड के बाद बनता है तो इसकी वैल्यू काफी बढ़ जाती है क्योंकि ये एक मजबूत रिवर्सल पैटर्न है जो बेयरिश ट्रेंड के अंत को दर्शाता है।

पहले दिन एक लाल कैंडल बनती है जिसकी बॉडी देखकर लगता है कि मार्केट अब भी गिरने वाला है लेकिन अगले दिन एक बड़ी हरी कैंडल बनती है जो ऊपर से लेकर नीचे तक पिछली वाली लाल मोमबत्ती को अपने अंदर समेट लेती है या खा जाती है।

Bullish engulfing pattern in hindi

इसके पीछे का मनोविज्ञान है कि शेयर की कीमत वहाँ तक पहुँच गयी है जहाँ पर उसे सब लोग खरीदना चाहते हैं। पहले दिन जब लाल कैंडल बनी थी तब तक मंदी छायी हुई थी और अगले दिन भी शेयर अपनी पिछले दिन की कीमत से कम पर खुला लेकिन बाजार बंद होने से पहले इतने ज़्यादा खरीदार आये कि वह अपने दिन के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ।

खरीदारों की संख्या इतनी ज़्यादा थी कि उन्होंने ट्रेंड को रिवर्स कर दिया। अब क्योंकि इससे पहले शेयर की प्राइस लगातार गिर रही थी, इतने सारे बायर्स आने की वजह से अब ये स्टॉक इस कीमत को सपोर्ट बनाकर ऊपर जा सकता है। हालाँकि इस कैंडल के बनने के अगले दिन तक एक कन्फर्मेशन हरी कैंडल बनने का इंतज़ार भी करना चाहिए।

Three White Soldiers

जब लगातार तीन दिन तक किसी शेयर की कीमत बढ़ती रहे तो बहुत ज़्यादा सम्भावना होती है कि वह स्टॉक आगे भी वही पैटर्न कंटिन्यू करेगा। अगर इस प्रकार की कैंडल ही बनती है जैसे कि उदाहरण में दिखाई गयी है तो पैटर्न कन्फर्म हो जाता है लेकिन ज्यादातर बार ऐसी कैंडल बनती है जो हैमर जैसी दिखाई पड़ती है I

Three white soldiers Candlestick pattern

वैसे तो वे भी इसी पैटर्न का हिस्सा होती हैं लेकिन उन्हें देखकर आप ये नहीं बता सकते कि शेयर प्राइस कब तक बढ़ती रहेगा। हो सकता है जिस दिन आप शेयर खरीदें उस दिन से ही वह गिरने लगे। ऐसा अक्सर उन लोगों के साथ होता है जो शेयर मार्किट का गणित समझे बिना ही पैसे लगा देते हैं इसलिए पहले ज्ञान और धन अर्जित करें और लोन लेकर ट्रेडिंग करने का महापाप न करें।

  • Bearish Engulfing
  • Dark Cloud Cover
  • Three Black Crows
  • Bullish Harami
  • Tweezer Bottom
  • Bearish Harami
  • On Neck Pattern

क्या कैंडलस्टिक पैटर्न के आधार पर ट्रेड करना सुरक्षित है ?

भले ही अपने सारे Candlestick Pattern समझ लिए हो और सभी प्रकार की आशंकाओं का विश्लेषण कर लिया हो, चाहे आपने जमकर अभ्यास किया हो मगर फिर भी हमे इन पैटर्न पर आँख बंद करके भरोसा नहीं करना चाहिए। मार्किट अप्रत्याशित है, हम हर बार ऐसा कहते हैं और ऐसा कहने की वजह भी है।

मार्किट खुद को दोहराता है पर हर बार तरीके अलग होते हैं जैसे कभी तो मार्किट बहुत तेजी से बढ़ता है, कभी धीरे धीरे बढ़ता है और कभी बढ़ते बढ़ते एकदम से बहुत गिर जाता है। ऐसे मौकों के लिए आपको तैयार रहना चाहिए। The Disciplined Trader बुक आपको यही अनुशासन सिखाती है।

8 thoughts on “All Candlestick Patterns PDF in Hindi”

Leave a Comment