सभी Bullish Trading Chart Patterns PDF समझें, हिंदी में

कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है और इसे जानने से आपको क्या फायदा हो सकते है यह तो अपने जान लिया। अब जानते हैं कि Bullish Candlestick कौन सी होती हैं और कैसे बनती है?

स्टॉक मार्किट में रोजाना नयी कैंडल देखने को मिलती है लेकिन ज़्यादातर कैंडलस्टिक ऐसी होती है जिन्हे देखकर ये पता लगाया जा सकता है कि मार्किट आने वाले में समय किस तरफ जा सकता है। बहुत बार अंदाज़े सही लग जाते हैं पर आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि हर बार आप सही नहीं हो सकते।

बड़े से बड़े इन्वेस्टर जैसे वारेन बफेट, राधाकिसन दमानी भी इस मार्किट में चकमा खा जाते हैं तो हम और आप तो बस एक धूल का कण हैं। हम जिस समय इस लेख को लिख रहे हैं दिग्गज इन्वेस्टर राकेश झुनझुनवाला जी का निधन हो गया है, वे एक कमाल के इन्वेस्टर थे जिन्होंने बहुत कम पेसो से शुरुआत की थी और अपनी संपत्ति को कई करोड़ का बना लिया था।

मोमबत्ती की भाषा समझने के लिए आप कैंडलस्टिक पैटर्न से जुड़ी किताबों का सहारा भी ले सकते हैं और हमारे लेख भी पढ़ सकते हैं। आपको बेसिक जानकारी तो हमारे लेख पढ़कर भी मिल जाएगी और शुरुआत में इतना काफी है। फिर ज़्यादा जानकारी के लिए आप किताबें खोलकर पढ़ सकते हैं।

All Bullish candlestick patterns pdf in Hindi

Bullish Hammer

यह कैंडलस्टिक बिलकुल एक हथोड़ी की तरह दिखती है जिसका ऊपर का भाग छोटा और नीचे बहुत लम्बी डंडी होती है। ये उस समय बनती है जब कोई शेयर अपनी एवरेज कीमत से काफी कम पर ट्रेड करता है लेकिन मार्किट बंद होने से पहले दिन की सबसे ज़्यादा कीमत पर आ जाता है और दिन के मैक्सिमम प्राइस पर बंद होता है।

Trading bullish Hammer Candlestick in hindi

यह हथोड़ी बेयरिश मिजाज रखने वालो के ताबूत में आखिरी कील ठोकने का काम करती है |ये कैंडल बताती है कि बियर का दबदबा ख़त्म हो चुका है और आगे उस शेयर की प्राइस बढ़ने वाली है। हालाँकि हैमर कैंडल बनने के अगले दिन का इंतज़ार करना चाहिए ताकि फेकआउट से बचा जा सके।

इस bullish candlestick के पीछे का मनोविज्ञान है कि बेयर ने स्टॉक प्राइस को नीचे खींचना चाहा और वे पूरे दिन अपना दबदबा बनाने में कामयाब भी हुए लेकिन जब मार्किट बंद होने की बारी आई तो बुल्स ने अपनी शक्ति का जमकर प्रदर्शन किया और वापस प्राइस को ऊपर उछाल दिया।

Marubozu Bullish Candlestick Pattern

इन सभी कैंडलस्टिक पैटर्न में से मारुबोजू एक ऐसी कैंडल है जो ट्रेंड रिवर्स और ट्रेंड कंटिन्यू दोनों होने का सिगनल दे सकती है। जापानीज शब्द मारुबोजू का मतलब होता है प्रधानता। उदाहरण के लिए अगर कोई शेयर लगातार तीन दिन से गिर रहा है तो बियर की प्रधानता है जबकि अगर कोई शेयर तीन दिन से लगातार बढ़ रहा है तो बुल्स हावी है। हालाँकि इससे हम ये नहीं पता लगा सकते की चौथे दिन क्या होगा।

Maribozu Candlestick pattern pdf

Marubozu को हिंदी में गंजा भी कहते हैं क्योंकि अगर आप इस कैंडल को ध्यान से देखोगे तो पाओगे कि इसमें ऊपर और नीचे कि तरफ कोई शैडो नहीं है। इसमें सिर्फ एक लम्बी रियल बॉडी होती है फिर चाहे वो लाल रंग की हो या फिर हरी। कभी कभार ऊपर और नीचे एक बहुत छोटा सा शैडो भी हो सकता है तो अगर ऐसा है तो इसके बाद भी हम उसे Marubozu कैंडल ही मानेगे।

अगर किसी ग्रीन कैंडल में ऊपर और नीचे की शैडो गायब है तो इसका मतलब है बुल्स लगातार शेयर खरीद रहे हैं और वे किसी भी कीमत पर शेयर को खरीदना चाहते हैं। जिस कीमत पर शेयर ओपन होता है उसके एक सेंटीमीटर भी नीचे जाये बगैर वो कल की कीमत से ज़्यादा पर बंद होता है। ये दिखता है कि इन्वेस्टर्स किसी भी हाल में शेयर को खरीदकर अपने पोर्टफोलियो में शामिल करना चाहते है। 

Bullish Engulfing Pattern

Engulfing एक इंग्लिश का शब्द है जिसका मतलब होता है निगलना। जैसे हम भोजन निगलते है और अजगर अपने शिकार को निगलता है, ठीक वैसे ही ये Bullish Candlestick हमें उस समय दिखाई देती है जब एक बड़ी सी हरी कैंडल आकर पहले वाली छोटी लाल कैंडल को निगल लेती है।

Bullish engulfing pattern in hindi

पहले दिन एक छोटी लाल या काली कैंडल बनती है और उसके अगले दिन एक बहुत बड़ी ग्रीन या सफ़ेद कैंडल बनती है जो पहले वाली कैंडल को अपने अंदर समेट लेती है। यह दिखाती है है बेयर की ताकत कमजोर हो गयी है और अब बुल ने अपना दबदबा बना लिया है। 

बड़ी हरी Bullish candlestick खरीदने वालो की भारी मात्रा को दिखाती है और बताती है कि इस कीमत पर सब लोग इसे खरीदने के लिए तैयार हैं। वही पिछली लाल कैंडल बेचने वालो को दिखाती है जिनकी गिनती आने वाले खरीदारों के सामने कुछ भी नहीं है। खरीदने वालो ने पूरी तरह से Share market पर पूरा नियंत्रण कर लिया है और बेचने वाले शेयर की कीमत और नहीं गिरा पाएंगे। 

Three White Soldiers/ Three Outside Up

जब लगातार तीन दिन तक हरी मारुबोजू कैंडल बनती है तो इसे हम एक मजबूत बुलिश सिग्नल समझते हैं और मानते हैं कि बाजार में तेजी आने वाली है। यह बाकि कैंडल से अलग है क्योंकि ये एक दिन की गणना करने के बजाये तीन दिन को जोड़कर बनती है।

यह Bullish candlestick(मोमबत्ती पैटर्न) दिखने में मारुबोजू जैसा भी दिख सकता है जैसा कि हमने पिछले उदाहरण में देखा था। जब किसी शेयर की कीमत बिना नीचे जाये तीन दिन तक लगातार बढ़ती है तो ये बाजार में तेजी का संकेत देता है और लगातार तीन हरी या सफ़ेद कैंडल बनने को ही थ्री वाइट सोलजर कैंडलस्टिक कहते हैं।

Three white soldiers Candlestick pattern

दूसरी कैंडल पहली कैंडल से ऊपर और तीसरी कैंडल दूसरी कैंडल के ऊपर बंद होती है क्योंकि खरीदार उस शेयर को खरीदने में खूब दिलचस्पी दिखा रहे हैं और किसी भी कीमत पर खरीदना चाहते हैं। हालाँकि अगले दिन का अंदाज़ा थोड़ा मुश्किल तो है।

ऐसा भी हो सकता है इन तीन हरी Bullish candlestick के बाद शेयर प्राइस में थोड़ा करेक्शन देखने को मिले और उसकी कीमत बढ़ने के बजाए घट जाए। कुछ समय तक कीमत घट सकती है लेकिन आगे जाकर उस शेयर की कीमत बढ़ने ही वाली है। ये निर्भर करता है कि आप कैंडल कितने टाइम की देखते हैं।

आप 5 मिनट की कैंडल देखकर स्विंग ट्रेडिंग नहीं कर सकते और 1 week की कैंडल देखकर इंट्राडे नहीं कर सकते हैं। कैंडल किस टाइम फ्रेम में देखनी है उस पर भी ध्यान दें।

Bullish Harami- Powerful Bullish Candlestick Pattern

हरामी का हिंदी मतलब तो हम सभी जानते हैं लेकिन अफ़सोस यह हिंदी हरामी की बात नहीं हो रही। यहां बात हो रही है जापानीज हरामी कैंडल पैटर्न की और जापान में हरामी शब्द का मतलब होता है प्रेग्नेंट महिला।

Harami Candlestick pattern in hindi

जैसे किसी गर्भवती महिला का पेट निकला होता है वैसे ही इस कैंडल पैटर्न में होता है। अब क्योंकि यह एक कॉम्बिनेशन पैटर्न है तो इसमें 2 कैंडल होती हैं, पहली एक बड़ी लाल कैंडल जो माँ है और दूसरी एक छोटी हरी कैंडल जो बच्ची है।

यह एक Bullish Candlestick पैटर्न है मतलब यह बियर मार्किट ख़त्म होने के बाद बनती है। ये हरी कैंडल बड़ी लाल कैंडल के पेट से निकली है जो यह बताती है कि आगे का मार्किट हरा होने वाला है। इसके बनने के बाद ज़्यादातर बार मार्किट ऊपर की तरफ निकलता है तो हम आने वाले समय में तेज़ी एक्सपेक्ट कर सकते हैं।

Morning Star is another good Bullish Candlestick Pattern

यह भी बुलिश पियर्सिंग कैंडलस्टिक की तरह एक बुलिश रिवर्सल पैटर्न है जो बेयरिश पैटर्न पूरा होना के बाद बनता है। मॉर्निंग स्टार का हिंदी मतलब सुबह का सितारा होता है। ये कैंडल भी अँधेरी रातों के बाद उजाली सुबह को दिखाती है। जिस प्रकार सुबह होने से पहले अँधेरा होता है उसी प्रकार पहले दिन एक लम्बी बेयरिश कैंडल बनती है।

Morning star candlestick pattern pdf in hindi

अगले दिन गैप डाउन ओपनिंग होती है और समझ नहीं आता कि जीत बुल्स की हुई या बियर की। एक अनिर्धारित छोटी हरी या लाल कैंडल बनती है जो दिखाती है कि बैल और बियर पूरा जोर लगा रहे हैं लेकिन सफलता किसी के हाथ नहीं लगी। फिर तीसरे दिन गैप उप ओपनिंग होती है और शेयर की कीमत बहुत ऊपर जाती है।

मार्किट एक बड़ी हरी Bullish candlestick के साथ बंद होती है जो कन्फर्म कर देती है कि बुल्स मार्किट में आ गए हैं। हालाँकि कुछ बड़े इन्वेस्टर का ये मानना है कि मॉर्निंग स्टार बनने के लिए गैप डाउन होना ज़रूरी है पर ज़्यादातर बार ये बीच वाली कैंडल लाल कैंडल के दायरे में ही बन जाती है तो उसमे भी कोई दिक्कत नहीं है। ध्यान रखने योग्य बात ये है कि बीच वाली कैंडल को अनिश्चितता दिखानी चाहिए।

Piercing Line

Piercing line एक Bullish Reversal पैटर्न है जो डाउनट्रेंड के अंत में बनता है, वहीं अगर यह पैटर्न अपट्रेंड के बाद बनता है तो इसकी इतना ज़्यादा वैल्यू नहीं होती।

इस Bullish candlestick पैटर्न का इस्तेमाल करते समय आपको कुछ बातों का मुख्य रूप से ध्यान रखना है जैसे कि आप जिस भी सिक्योरिटी या स्टॉक में ट्रेड करने जा रहे हैं वह डाउनट्रेंड में होना चाहिए | कैंडलस्टिक की लंबाई यह बताएगी कि रिवर्सल कितना शक्तिशाली होने वाला है |

Piercing line candlestick pattern in hindi

Bullish कैंडल पिछले दिन की bearish candle के 50% से ऊपर बंद होनी चाहिए तभी piercing लाइन पैटर्न माना जाएगा | अगर दोनों कैंडल मारूबोज़ू जैसी हैं तो पैटर्न में दम है | हालांकि ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है | हर कैंडल का कुछ ना कुछ wick होता ही है | लेकिन जब भी आपको इस तरह की कैंडल देखने को मिले तो आप ट्रेड लेने का मन बना सकते हैं |

इस पैटर्न के पीछे की साइकोलॉजी कुछ इस प्रकार समझी जा सकती है | पहले दिन तक बियर पूरे मार्केट को कंट्रोल कर रहे थे और अगले दिन गैप डाउन ओपनिंग होने पर पता चलता है कि अभी भी बेचने वालों की संख्या ज्यादा है |

लेकिन जैसे-जैसे मार्केट आगे बढ़ता है वैसे वैसे खरीदने वालों की संख्या बढ़ती जाती है और मार्केट बंद होने से पहले शेयर की प्राइस पिछले दिन के 50% से ज्यादा कीमत पर क्लोज होती है जो यह साफ कर देती है कि बुल मार्केट वापस आ गया है |

Conclusion

आज आपने ढेर सारे बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न्स को समझा। अब आप लॉन्ग पोजीशन लेकर प्रॉफिट कर सकते हैं। कितना आसान लगता है ना? पर ऐसा नहीं होता | आप मार्किट से जब तक प्रॉफिट नहीं कर सकते जब तक आप स्वयं को नहीं समझ लेते।

आपको ट्रेडिंग साइकोलॉजी का विशेष रूप से ध्यान रखना है क्योंकि आपको ऐसे मौके भी मिलेंगे जहाँ आपको बहुत फायदा होगा लेकिन लालच में आकर आप अपना नुकसान करवा बैठेंगे।

Leave a Comment